डायबिटीज (शुगर) को कंट्रोल करने का रामबाण उपाय

डायबिटीज (शुगर) को कंट्रोल करने का रामबाण उपाय

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसके बारे में हर व्यक्ति को पता है जो आज के समय मे लगभग हर घर के किसी एक सदस्य को है इस बीमारी का इलाज करना हर किसी के बस की बात नहीं है और इसमें खर्चा भी काफी ज्यादा होता है लेकिन फिर भी डॉक्टर इसे हमेशा के लिए ठीक नहीं कर सकते हैं इस बीमारी की दवाइयां शुरू होने के बाद लगभग पूरी उम्र खानी पड़ती है और यह बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है चाहे वह छोटा हो या बड़ा.

अगर आपको डायबिटीज हो गई है या आपकी बीमारी पुरानी है और दवाई खाने के बाद भी कंट्रोल नहीं हो पा रही तो आज मैं आपको कुछ ऐसे उपाय बताऊंगा जिसमें किसी भी दवाई या कोई जड़ी बूटी का इस्तेमाल नहीं है यह सीधा-सीधा आपकी दिनचर्या से जुड़े उपाय हैं जिन्हें अगर आप Step by Step Follow करते हैं तो आपकी शुगर या तो खत्म हो जाएगी अगर आपकी शुगर पुरानी है तो Automatically Control हो जाएगी.

आपको मैं कुछ आसान सी दिनचर्या के बारे में बताऊंगा जिसमें आपको क्या-क्या खाना है कितना पानी पीना है और कितना दिन में चलना होगा. बस इन सब बातों को Follow करना है

  • सुबह का काम

1) सुबह 5:30 से 6:30 के बीच उठे.

2) सुबह खाली पेट एक बोतल पानी की पिए शुरुआत में थोड़ी दिक्कत हो सकती है पूरी बोतल पीने में लेकिन बाद में आपको आदत पड़ जाएगी.

3) पानी पीने के बाद अपने घर में ही 10 से 15 चक्कर लगाए. उसके बाद टॉयलेट जाए इससे आपका पेट पूरी तरीके से साफ हो जाएगा.

4) अगर आप सुबह चाय पीने के आदी हैं तो चाय में दूध Toned वाला होना चाहिए. और साथ में मैरी गोल्ड के 2 बिस्किट, 5 बदाम और 5 अखरोट की गिरी खाने के बाद चाय पिए.

5) किसी पार्क में जाकर कम से कम 30 से 45 मिनट तक walk(चलना) और योगा भी करें.

6) पार्क से आने के बाद 1 से डेढ़ घंटे में एक गिलास Toned वाला दूध पी ले.

  • Breakfast (सुबह का नाश्ता)

1) पनीर 60 ग्राम / 2 रोटी + सलाद ( जितनी इच्छा है) + हरी सब्जियां या दाल / 1 रोटी + हरी सब्जियां या दाल / दलिया 1-2 कटोरी. इनमें से किसी भी 1 का सेवन जरूर करें.

2) अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो एक उबला हुआ अंडा ( बिना पीले हिस्से के) खाएं.
नोट:- घी,मक्खन का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना अगर आप को तेल का Use करना है तो सिर्फ 5 ग्राम ही Use कर सकते हो.
  •  बीच में (Mid Morning)

1) फल - सब मिलाकर मात्र 100 ग्राम (सेब, संतरा, मौसमी, अनार, नाशपति और अमरूद)

2) पपीता, खरबूजा और तरबूज (सब मिलाकर मात्र 250 ग्राम)

3) 1 गिलास नींबू पानी (1 नींबू)

  • दोपहर का खाना (Lunch)

1) सलाद (बिना चुकंदर के) ककड़ी, खीरा, गाजर और मूली (जितनी इच्छा है)
2) रोटी 1-3 (जितनी इच्छा है)
3) चावल (1 कटोरी)
4) दाल (छिलके वाली) 1 कटोरी
5) दही 100 ग्राम
नोट:- घी,मक्खन का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना अगर आप को तेल का Use करना है तो सिर्फ 5 ग्राम ही Use कर सकते हो.
  • शाम की चाय (अगर पीते हो)

1) 1 कप चाय (Toned वाला दूध)
2) भुने चने - 50 ग्राम
3) मेरी बिस्किट - 2 बिस्किट

  • रात का खाना (Dinner)

1) सलाद (जितनी इच्छा है)
2) दाल - 1 कटोरी
3) उबली सब्जी - 1 कटोरी
4) रोटी 1-2 (जितनी इच्छा है)
नोट:- घी,मक्खन का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना अगर आप को तेल का Use करना है तो सिर्फ 5 ग्राम ही Use कर सकते हो.
  • सोते समय

1 गिलास Toned वाला दूध (सोने से 1 घंटा पहले)
(पीने के बाद थोड़ा सा walk(चलना) करें)
नोट:- पूरे दिन में आपको कम से कम 4 से 5 लीटर पानी पीना जरूरी है (सुबह वाला पानी मिलाकर)
  • जिनका सेवन करना आपके लिए फायदेमंद है

1) हरी सब्जियां (आलू, अरबी, चुकंदर, शकरकंदी और जिमीकंद इन को छोड़कर)

2) पानी, वेजिटेबल सूप, नींबू पानी और सोडा पानी

3) करेला और जामुन (मौसम में, बिन मौसम का ना खाएं)

  • कुछ ऐसी चीजें जिनसे परहेज करें

1) चीनी व चीनी से बनी मीठी चीजें
2) देसी घी, वनस्पति, मक्खन और मलाई आदि
3) कैंपा कोला, लिम्का और जूस आदि
4) मलाई वाला दूध
5) सूखे मेवे
6) शराब से जुड़ी चीजें
7) आलू, अरबी, चुकंदर, शकरकंदी और जिमीकंद आदि
8) केला, आम, चीकू और अंगूर आदि
9) तेल में बना अचार
10) जूस और शरबत

अगर आप इन बातों को ध्यान पूर्वक अपने जीवन में Follow करते हैं तो आपको कभी भी शुगर जैसी बीमारी से घबराने की जरूरत नहीं होगी और जिन व्यक्तियों को शुगर नहीं है वह भी इस दिनचर्या को अपने जीवन में अपना सकते हैं ताकि उन्हें भी कभी भी ऐसी भयंकर बीमारी ना हो

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