[Hindi] Book The Railway Ticket Sitting At Home In Your Android Mobile

Book The Railway Ticket Sitting At Home

कहीं आने-जाने के लिए अब आप ट्रेन का जनरल टिकट मोबाइल से ही खरीद सकते हैं. जनरल टिकट लेने के लिए अब लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं है. आप मोबाइल से जनरल टिकट ले सकें, इसके लिए भारतीय रेलवे ने एक ऐप (एप्लीकेशन) लॉन्च किया है. ऐप का नाम UTS (अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम) ऐप है. इस ऐप से आप जनरल टिकट ले सकते हैं. ट्रेन में यात्रा के दौरान अगर टीटी आपसे टिकट मांगे तो आप उसे मोबाइल में ही e-ticket दिखा सकते हैं. यानी, आपको इसका प्रिंट आउट भी नहीं निकालना पड़ेगा. इसके अलावा, भारतीय रेलवे के इस ऐप से आप जनरल टिकट को कैंसल भी कर सकते हैं. ऐप से प्लेटफॉर्म टिकट लेने के साथ ही सीजन टिकटों का रिन्यूअल भी करा सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपने मोबाइल से जनरल टिकट बुक करा सकते हैं.

जनरल टिकट बुक करने के लिए डाउनलोड करें ये ऐप

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में UTS ऐप को डाउनलोड करिए.
  • इसके बाद अपने डिटेल्स देकर खुद को रजिस्टर करें. डिटेल्स में आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, आई-डी कार्ड नंबर की जानकारी भरनी होगी.
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जेनरेट होगा और आपका साइन-अप पूरा हो जाएगा.
  • इसके बाद आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज के जरिए भेजे जाएंगे. जिसका इस्तेमाल आप UTS लॉग इन के लिए करेंगे. लॉग इन करने के बाद आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे. जिनमें से R-Wallet एक होगा.


R-Wallet को करना होगा रिचार्ज

R-Wallet को आप पेटीएम, ऑनलाइन बैंकिंग या क्रेडिट/डेबिट कार्ड के जरिए रीचार्ज कर सकते हैं. इसे आप न्यूनतम 100 रुपये से रिचार्ज कर सकते हैं. रिचार्ज की अधिकतम राशि 10,000 रुपये है. अगर आप 10 हजार का रीचार्ज करते हैं तो 500 का कैशबैक भी उपलब्ध है.

जनरल टिकट बुक करने के हैं दो विकल्प

अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम (UTS) ऐप की मदद से टिकट बुक करने के दो ऑप्शन उपलब्ध हैं
  1. पेपरलेस टिकट. अगर आप स्टेशन से 5 किमी दूरी पर हैं तो पेपरलेस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस ऑप्शन के जरिए टिकट बुक करने से टिकट सीधे आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा. प्लेटफॉर्म टिकट रेलवे स्टेशन से 2 किलोमीटर की दूर रहने पर बुक कर सकते हैं.
  2. प्रिंट पेपर वाला. इस ऑप्शन का इस्तेमाल आप रेलवे स्टेशन से दूर होने पर कर सकते हैं. लेकिन इस ऑप्शन के जरिए टिकट बुक करने के बाद प्रिंट लेना जरूरी होगा, क्योंकि बिना प्रिंट लिए टिकट मान्य नहीं होगा.
वैसे यह जनरल टिकट बुक करने का सबसे आसान तरीका है. केंद्र सरकार को यकीन है कि इसके जरिए करोड़ों भारतीयों को फायदा पहुंचेगा.
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner