[Hindi] RO Water Side Effects: Do You Know The TDS Level Of Your RO Water | If Not, So Be Careful

RO Water Side Effects

RO वाटर प्यूरीफायर का पानी आज के समय में हर किसी कि जरूरत बनता जा रहा है साफ, स्वास्थ्यवर्धक पेयजल उपलब्ध कराने के लिए रिवर्स-ओस्मोसिस (RO)  प्रणाली को एक अच्छा अविष्कार माना जाता है। लेकिन अगर आपको इसके टीडीएस लेवल का बिल्कुल भी नहीं पता तो यह आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है क्योंकि पानी के अंदर अगर टीडीएस का लेवल ज्यादा है तो शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक होता है और अगर बहुत ज्यादा कम है तब भी आपके शरीर को नुकसान होगा ही.

टीडीएस क्या है

टीडीएस का पूरा नाम Total dissolved solids है इसका मतलब होता है कि पानी में घुले प्राकृतिक गुण कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम और पोटेशियम होते है और कार्बोनेट, हाइड्रोजन कार्बोनेट,क्लोराइड, सल्फेट और नाइट्रेट जैसी अशुद्धियां मिली होती है

टीडीएस का लेवल कितना हो यह कौन बताएगा

पानी में टीडीएस लेवल कितना होना चाहिए जिससे हमारे शरीर का स्वस्थ खराब ना हो इसे सिर्फ एक ही ऑर्गनाइजेशन बता सकती है जिसका नाम WHO है इसका पूरा नाम World Health Organization है यह पूरे वर्ल्ड में पानी के टीडीएस को समय-समय पर चेक करती रहती है कि कितना टीडीएस हमारे शरीर के लिए सही है या गलत.

टीडीएस का लेवल कितना होना चाहिए

इसकी पूरी जानकारी आपको WHO की रिपोर्ट के अंदर मिल जाएगी कि पानी में कितना लेवल होना चाहिए जो हमारे शरीर के लिए सही है इस रिपोर्ट का एक Link आपको मैं नीचे दिया हुआ है उसके Behalf पर आपको बता देता हूं कि कितना कितना लेवल होना चाहिए.

WHO Report :- Click Here

  • 300 मिलीग्राम / लीटर या इससे कम :- काफी अच्छा पानी
  • 300 और 600 मिलीग्राम / लीटर के बीच :- पीने लायक है
  • 600 और 900 मिलीग्राम / लीटर के बीच :- पीने लायक नहीं है
  • 900 और 1200 मिलीग्राम / लीटर के बीच :- बिल्कुल भी नहीं पीना है
  • 1200 मिलीग्राम / लीटर से अधिक :- पीते ही बीमार हो जाओगे.
अब आप सोच रहे होंगे कि हमारे RO का TDS लेवल कितना होना चाहिए

वैसे तो कंपनियां अपने RO के TDS के लेवल को 50 से 60 के बीच में रखती है लेकिन इतना TDS वाला पानी पीना हमारे शरीर के लिए ठीक नहीं है 60 से कम TDS वाले पानी को कंटिन्यू पीने से काफी समय बाद हमारा शरीर कमजोर होने लगेगा. इसीलिए आप अपने RO के TDS लेवल को 150 के आसपास सेट करवा दें
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner