हैकिंग से अपने स्मार्टफोन को बचाना चाहते हैं, तो कभी न करें ये 5 गलतियां

हैकिंग से अपने स्मार्टफोन को बचाना चाहते हैं, तो कभी न करें ये 5 गलतियां

Digital World में सबसे ज्यादा खतरा Hacking का होता है। Hackers हमारे Devices पर सेंधमारी करके Personal और Financial जानकारी चुरा लेते हैं। हमारे Wi-Fi से लेकर स्मार्टफोन कुछ भी सुरक्षित नहीं है। अगर आप अपने मोबाइल को Hackers से बचाना चाहते हैं तो आज मैं आपको कुछ ऐसी Tips बताऊंगा जो आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं। ये Tips आपके मोबाइल को सुरक्षित रखेंगी और Hacking के खतरे से भी बचाएंगी। आइए जानते हैं Hacking से बचने के उपाय.

ऐसी 5 गलतियां जिन्हें भूलकर भी अपने मोबाइल में ना करें

  • Unknown Source की Application Install ना करें

हैकिंग से अपने स्मार्टफोन को बचाना चाहते हैं, तो कभी न करें ये 5 गलतियां

आपके दिमाग में सबसे पहला सवाल यह आ रहा होगा कि Unknown source वाली Application कौन सी होती है

Ans. जो Application Play Store के अलावा किसी दूसरे Browser या Store से Download करके Install की जाती है

जो Application Play Store पर मौजूद होती है उन्हें पूरी तरीके से Google जांच करके डालता है लेकिन जो App किसी दूसरे Source से Install किए जाते हैं उसमें virus हो सकता हैं जो आपके फोन को Damage कर सकता है और आपके फोन काे Access करने की Permission Automatically ले लेता है. ताकि आप की सारी Personal Information उसके पास पहुंच जाए. इससे आपकी Private और Financial Information Hack होने का खतरा बढ़ जाएगा. इसलिए आप कोशिश करें कि Unknown Source कि किसी भी Application को अपने मोबाइल में Install ना करें.

  • Unprotect और public Wi-Fi का Use ना करें

हैकिंग से अपने स्मार्टफोन को बचाना चाहते हैं, तो कभी न करें ये 5 गलतियां

अगर आप Free मे Wi-Fi Access करने का शौक रखते हो. तो आपके स्मार्टफोन को हो सकता है बहुत बड़ा खतरा. क्योंकि Free का Wi-Fi जैसे किसी Restaurant में आप Free में Wi-Fi Access करते हो या Public Place में Free Wi-Fi Access करने की Permission होती है तो आप कुछ भी ना सोचते हुए अपने मोबाइल को उस Wi-Fi से Connect करके उसका Use करने लगते हो.

लेकिन आपको यह नहीं पता कि आपने जिस Wi-Fi से अपने Device को Connect किया हुआ है वह Server आपके स्मार्टफोन की सारी Private और Financial Activity को Record कर रहा है आपने उस Time जितने भी Username और Password जैसी Important Information को डाला होगा उनको वह (Hacker) आसानी से Access कर सकता है और आपको काफी भारी नुकसान पहुंचा सकता है इसीलिए कोशिश करें अगर ज्यादा जरूरी ना हो तो ऐसे Unknown और Free के Wi-Fi को Use ना करें.

  • किसी भी Username और Password को मोबाइल में Save करके ना रखें

हैकिंग से अपने स्मार्टफोन को बचाना चाहते हैं, तो कभी न करें ये 5 गलतियां

कई लोगों की आदत होती है कि Email ID, किसी भी Social Networking (जैसे facebook,Twitter and Instagram) और Internet Banking जैसे Account का Username और Password अपने मोबाइल मे Save रखते हैं

यह आदत बेहद खतरनाक हो सकती है क्योंकि आपका फोन यदि चोरी हो जाए या Hack हो जाए तो सबसे पहले आपकी यही सारी Information वह व्यक्ति आसानी से Use कर लेगा. इससे आपको काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है इसीलिए अपने मोबाइल में कोई से भी ऐसे Username और Password को Save करके ना रखें.

  • Unknown Link पर Click ना करें

हैकिंग से अपने स्मार्टफोन को बचाना चाहते हैं, तो कभी न करें ये 5 गलतियां

Hackers ने नए नए तरीके अपना लिए है आपके फोन को Hack करने के लिए जैसे "आपको ईमेल किया जाता है कि Government की तरफ से कोई नई Policy आई है जो आपके लिए है तो नीचे दिए गए Link पर Click कर दें " या "आपके मोबाइल पर SMS भेजते हैं कि आप किसी लकी ड्रा में Amount जीत चुके हैं तो नीचे दिए गए Link पर Click करके इस Amount को Claim कर ले." जब आप उस Link पर Click करते हैं तो एक नया पेज खुलता है जिसके अंदर आपको अपनी सारी Personal Details भरनी पड़ती है इसीलिए ऐसे किसी भी Link पर Click ना करें क्योंकि Free में कोई कुछ नहीं देता और पैसे तो बहुत दूर की बात है.

  • Mobile को किसी दूसरे Computer से Connect करने से बचें

हैकिंग से अपने स्मार्टफोन को बचाना चाहते हैं, तो कभी न करें ये 5 गलतियां

कई बारी मोबाइल की Battery Low हो जाने के कारण से या किसी फाइल को मोबाइल में डालने के लिए USB Cable का Use करकेे अपने मोबाइल को किसी दूसरे के कंप्यूटर से Connect कर देते हैं लेकिन आपको यह पता नहीं होगा कि किसी दूसरे के कंप्यूटर से अपने मोबाइल की Battery Charge करना व किसी फाइल को अपने मोबाइल में डलवाना दोनों ही खतरे से भरे होते हैं

क्योंकि हो सकता है उस कंप्यूटर में ऐसे खतरनाक Virus हो जो आपके फोन को Damage कर दे या वह व्यक्ति जानबूझकर आपके मोबाइल में ऐसा Virus डाल दें जिससे आपका मोबाइल Hack हो जाए या वह व्यक्ति आपके मोबाइल का Clone (Copy) बनाकर अपने कंप्यूटर मे Save कर सकता है और आपकी सारी Personal और Financial Details उसके कंप्यूटर में Save हो जाएंगी. इससे आपको बहुत बड़ा खतरा हो सकता है इसीलिए आप अपने मोबाइल को किसी दूसरे कंप्यूटर से Charge ना करें व कोई फाइल अपने मोबाइल में ना डलवाए.
ViewCloseComments
Cancel