-->

What Is Pegasus (Spyware)? | पेगासस (स्पाइवेयर) क्या है? | Pegasus (spyware) full explain in hindi

Pegasus spyware how it works, pegasus spyware download, pegasus, pegasus spyware, What Is Pegasus Spyware, NSO ग्रुप

What Is Pegasus (Spyware)? | पेगासस (स्पाइवेयर) क्या है?


Pegasus इजरायल की साइबर आर्म्स फर्म NSO ग्रुप द्वारा विकसित spyware है जिसे IOS और Android के अधिकांश versions को चलाने वाले मोबाइल फोन (और अन्य उपकरणों) पर गुप्त रूप से installed किया जा सकता है। 2021 प्रोजेक्ट Pegasus के खुलासे से पता चलता है कि वर्तमान Pegasus सॉफ्टवेयर IOS 14.6 तक के सभी हाल के IOS versions का फायदा उठा सकता है। 2016 तक, Pegasus टेक्स्ट मैसेज पढ़ने, कॉल ट्रैक करने, पासवर्ड इकट्ठा करने, लोकेशन ट्रैकिंग, टारगेट डिवाइस के कैमरा और माइक्रोफोन तक पहुंचने और ऐप्स से जानकारी हासिल करने में सक्षम था। Spyware का नाम ग्रीक पौराणिक कथाओं के पंखों वाले घोड़े Pegasus के नाम पर रखा गया है। यह एक ट्रोजन हॉर्स कंप्यूटर वायरस है जिसे फोन को infect करने के लिए "हवा के माध्यम से उड़ने" के लिए भेजा जा सकता है।


Pegasus spyware how it works, pegasus spyware download, pegasus, pegasus spyware, What Is Pegasus Spyware, NSO ग्रुप


NSO ग्रुप का मालिक पहले American private equity firm Francisco Partners के पास था, लेकिन इसे 2019 में इसके founders द्वारा वापस खरीद लिया गया था। कंपनी का कहना है कि यह "authorized सरकारों को ऐसी तकनीक प्रदान करती है जो उन्हें आतंक और अपराध से निपटने में मदद करती है।" NSO ग्रुप ने contracts के section published किए हैं जिनके लिए ग्राहकों को केवल आपराधिक और राष्ट्रीय सुरक्षा जांच के लिए अपने उत्पादों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है और कहा है कि मानवाधिकारों के लिए इसका उद्योग-अग्रणी दृष्टिकोण है।


Pegasus की खोज अगस्त 2016 में हुई थी, जब एक मानवाधिकार कार्यकर्ता के आईफोन पर इंस्टॉलेशन के असफल प्रयास के बाद spyware, इसकी क्षमताओं और इसके द्वारा शोषण की गई सुरक्षा कमजोरियों के बारे में विवरण का खुलासा हुआ। spyware की खबर ने महत्वपूर्ण मीडिया कवरेज का कारण बना। इसे अब तक का "सबसे जटिल" स्मार्टफोन हमला कहा गया था, और यह पहली बार था कि एक दुर्भावनापूर्ण रिमोट शोषण ने iPhone तक अप्रतिबंधित पहुंच प्राप्त करने के लिए जेलब्रेकिंग का उपयोग किया।


23 अगस्त, 2020 को, इजरायली अखबार Haaretz द्वारा प्राप्त खुफिया जानकारी के अनुसार, NSO ग्रुप ने शासन-विरोधी कार्यकर्ताओं, पत्रकारों की निगरानी के लिए United Arab Emirates और अन्य खाड़ी राज्यों को सैकड़ों मिलियन अमेरिकी डॉलर में Pegasus spyware सॉफ़्टवेयर बेचा। और rival देशों के राजनीतिक नेताओं, इजरायल सरकार द्वारा प्रोत्साहन और मध्यस्थता के साथ। बाद में, दिसंबर 2020 में, Al Jazeera खोजी शो The Tip of the Iceberg, स्पाई पार्टनर्स ने विशेष रूप से Pegasus और मीडिया professionals और कार्यकर्ताओं के फोन में इसके आक्रमण को कवर किया; और इसका उपयोग इजरायल द्वारा विरोधियों और सहयोगियों दोनों को छिपाने के लिए किया जाता है।


जुलाई 2021 में, प्रोजेक्ट Pegasus के खुलासे के व्यापक मीडिया कवरेज हिस्से के साथ-साथ मानवाधिकार ग्रुप Amnesty International द्वारा गहन विश्लेषण से पता चला कि Pegasus का अभी भी हाई-प्रोफाइल targets के खिलाफ व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा था। इससे पता चला कि Pegasus IOS 14.6 तक के सभी आधुनिक IOS versions को शून्य-क्लिक iMessage शोषण के माध्यम से संक्रमित करने में सक्षम था।

ViewCloseComments
Cancel